अगर आप भी चेक करना चाहते है Voter List में अपना नाम तो जरुर अपनाए यह प्रक्रिया

अभी हाल ही लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हुआ है. जिसके अनुसार 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक चुनाव होंगे औरचुनाव के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे. इलेक्शन की तारीख सामने आने के साथ ही राजनीतिक पार्टियां अपनी वोट बैंक को बढ़ाने के लिए कई सारे कैम्पेन चला रही है. लेकिन कई बार कुछ मामलों में लोगों का नाम वोटर लिस्ट (Voter List) से हटा दिया जाता है. अब आप यह जरुर सोच रहे होंगें की आखिर नाम को हटाने के पीछे वजह क्या हो सकती है? आइये जानते है इसके बारे में और भी अधिक विस्तार से:

अगर बात करें वोटर लिस्ट (Voter List)से नाम हटने की तो इसके कई कारण हो सकते है ऐसे में आप चुनाव से पहले एक बार वोटर लिस्ट जरुर चेक कर लें, इस प्रक्रिया के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप घर बैठे बहुत ही आसान तरीकों से यह प्रक्रिया फोलो कर सकते है जानिए कैसे ?

­­­­अगर आप भी अप्पना नाम वोटर आईडी में चेक करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास आईडी कार्ड  EPIC Number (Electors Photo Identification Card) होना अनिवार्य है. यही नहीं लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको नाम, उम्र, जन्म तारीख, आपका जिला और Assembly Constituency से जुडी जानकारी भी प्रदान करनी होगी.

इस तरह Voter List में चेक करें अपना नाम:

सबसे पहले आपको Google पर Voters Service Portal सर्च करना है अगर आप उसे नहीं सर्च कर पा रहे है तो आप  electoralsearch.eci.gov.in को सर्च कर सकते है. इस वेबसाइट पर नाम चेक करने के लिए आपको तीन ऑप्शन्स दिए जायेंगें.

इसके लिए आप फर्स्ट ऑप्शन में डिटेल्स (Search by Details) डालकर नाम चेक कर सकते हैं. यही नहीं आप दूसरा तरीका Search by EPIC और तीसरा तरीका है Search by Mobile विकल्प का चुनाव करके अपने से जुडी जानकारी भरकर वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

किस तरह करें तीनों विकल्पों का इस्तेमाल :

प्रथम विकल्प Search by Details:

इस विकल्प में आप लोगों को राज्य और भाषा चुनने के बाद आपको नाम, जन्म तारीख, उम्र, लिंग, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से सम्बंधित भरना होगा इसके बाद आपसे केप्चा कोड भरकर आप जानकारी प्राप्त कर सकते है.

दूसरा विकल्प :

इस विकल्प के द्वारा आपको सबसे पहले भाषा को चुनना है. इसके बाद आपको EPIC नंबर, राज्य और कैप्चा कोड डालकर सर्च करना है.

तीसरा विकल्प :

इस ऑप्शन के द्वारा आपको मोबाइल नंबर डालना होगा. और विवरण भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर ओटीपी प्राप्त करें. इसके बाद आपके मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी डालने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. और अब आपको जानकारी मिल जाएगी की आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है या नहीं.

पूजा कांजानी पिछले 4 वर्षों से मीडिया से जुडी है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, ऑटोमोबाइल व ज्योतिष के साथ-साथ सरकारी योजनाओं पर लेखन में इनकी अच्छी पकड़ है। इनका मुख्य उत्साह सोशल मीडिया पर भारतीय संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उसे शब्दों में व्यक्त करने में है।

Leave a Comment