Gold Price: आखिर क्यों बढ़ रही हैं सोने की कीमतें?

Gold Price: सोने के अलावा चांदी की कीमतें भी 86,000 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गई हैं। सोने-चांदी की कीमतों में जारी तेजी से खरीदार हैरान हैं। अब लोगों को सोना-चांदी खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

क्या है सोने की कीमत (Gold Price)?

शुक्रवार को सोना 1,050 रुपये की बढ़त के साथ 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंच गया। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में सोने की कीमतें 1,050 रुपये बढ़कर 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं। पिछले सेशन में भाव 72,300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

क्या है चांदी के भाव?

सोने के अलावा चांदी की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। चांदी की कीमतें भी 1,400 रुपये बढ़कर 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं। सोने के अलावा चांदी की कीमतों में भी कई दिनों से तेजी जारी है। चांदी की कीमत 90,000 के करीब पहुंच गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी

अंतरराष्ट्रीय कॉमेक्स बाजार में सोना (Gold Price) 2,388 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 48 डॉलर अधिक है। पिछले शुक्रवार को यूरोपीय कारोबारी दिन के शुरुआती घंटों में सोना एक नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया। इसके अलावा चांदी में भी जोरदार तेजी आई और यह 28.95 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। पिछले सत्र में कीमत 28.05 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

क्यों महंगा हो रहा गोल्ड?

दुनियाभर में सोने की कीमतों (Gold Price) में तेजी देखी जा सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के कई कारण हैं। इसका एक कारण यह है कि कई देशों के केंद्रीय बैंक अपना रिजर्व बढ़ा रहे हैं। इनमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ चाइना शामिल हैं। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना लगातार 17 महीनों से सोना खरीद रहा है। अलग से, सोने की कीमतों में वृद्धि यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में भविष्य में ब्याज दरों में कटौती की चिंताओं के कारण भी है।

क्या और बढ़ेंगे दाम?

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, आने वाले दिनों में सोने की कीमतों (Gold Price) में और बढ़ोतरी हो सकती है। सोना 75,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। वहीं, भविष्य में चांदी की कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि खरीदार सोने की कीमतों में बढ़ोतरी से चिंतित हैं, उनका मानना है कि सोने में निवेश सुरक्षित है। इसलिए हम खरीदते हैं। शादी का सीजन शुरू हो रहा है और घर पर अपनी शादी का जश्न मनाने वाले लोग खूब खरीदारी भी कर रहे हैं।

मैं एक हिंदी कंटेंट राइटर हूं। मैं पिछले 4 सालों से एक फ्रीलांस राइटर के तौर पर काम कर रही हूं। मैंने अब तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखें हैं, जैसे कि कानून, स्वास्थ्य, यात्रा, करोबार, खेल, तकनीकी, और सामाजिक मुद्दे। मैं अपने काम में सटीकता और गुणवत्ता को महत्व देती हूं और समय पर अपना लेखन प्रस्तुत करने का पूरा प्रयास भी करती हूं।

Leave a Comment