Summer Care: गर्मी में डाइट में लें यह 5 चीज़ें, रहेंगे फिट और हेल्दी

Summer Care: गर्मियों में डिहाइड्रेशन की वजह से हम बहुत बीमार पड़ते है यही नहीं इस वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. यही नहीं गर्मी में पाचन सम्बन्धी समस्या भी होने लगती है ऐसे में गर्मी के दौरान हमें कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए अन्यथा समस्या बढ़ सकती है:

भूलकर भी न खाएं यह चीजें :

स्पाइसी खाना : गर्मी के मौसम में स्पाइसी खाना खाने के परहेज करें इससे शरीर का तापमान भी बढ़ता है और पाचन सम्बन्धी समस्या भी बढ़ सकती है इसलिए जितना संभव हो गर्मी में शीतलता प्रदान करने वाली खाद्य सामग्री का सेवन करें.

कॉफ़ी : कॉफ़ी में कैफेन पाया जाता है जो शरीर को डिहाइड्रेट करता है इसलिए जितना संबव हो गर्मी में कॉफ़ी या चाय का कम-से-कम सेवन करें. इससे एसिडिटी की समस्या होने का बहुत अधिक खतरा होता है.

शुगर से भरी हुई कोल्ड ड्रिंक :
आप जरुर सोच रहे होंगें की गर्मियों में तो कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना जरुरी होता है ऐसे में हम आपको आखिर क्यों मना कर रहे है ऐसे में हम आपके सवालों का जवाब देते है जी हाँ, कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक में ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक होता है इससे आपके शरीर में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.


गर्मियों में जरुर खाए यह चीजें :

गर्मी के मौसम में जो खाद्य सामग्री का सेवन नहीं करना चाहिए उसके बारे में हमने आपको जानकारी दी, अब हम आपको बतायेंगें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका गर्मी के दौरान आपको अवश्य सेवन करना चाहिए:

तरबूज:

गर्मी के मौसम में तरबूज का अधिक-से-अधिक सेवन करना चाहिए. यह शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है. यही नहीं इसमें पोटेशियम, विटामिन सी, और ए भी पाया जाता है जो शरीर को पौष्टिक बनाये रखता है.

खीरा:
खीरे में भी भरपूर पानी पाया जाता है. इसमें अधिक कैलोरी भी नहीं होती है जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है. यह आपके शरीर के तापमान को भी नोर्मल बनाये रखता है.

पुदीना:
पुदीना आपको शीतलता प्रदान करता है और गर्मी के मौसम में पाचन सम्बन्धी समस्याओं का अंत करता है. इसको आप सलाद, ड्रिंक्स में भी मिलाकर खा सकते है. यह आपको ठंडक प्रदान करेगा और एसिडिटी की समस्या भी खत्म करेगा.

नारियल का पानी :

नारियल का पानी शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है. नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम पाया जाता है जो गर्मी की बिमारियों से दूर रखता है.

पूजा कांजानी पिछले 4 वर्षों से मीडिया से जुडी है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, ऑटोमोबाइल व ज्योतिष के साथ-साथ सरकारी योजनाओं पर लेखन में इनकी अच्छी पकड़ है। इनका मुख्य उत्साह सोशल मीडिया पर भारतीय संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उसे शब्दों में व्यक्त करने में है।

1 thought on “Summer Care: गर्मी में डाइट में लें यह 5 चीज़ें, रहेंगे फिट और हेल्दी”

Leave a Comment