World TB Day : 24 मार्च को मनाया जाता है विश्व टीबी दिवस, आइये जानते है कैसे करें जानलेवा बीमारी से बचाव

World TB Day: न जाने कितने लोग ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) की बीमारी से जूझ रहे है. यही नहीं टीबी (TB) बीमारी की चपेट में आने से न जाने कितने लोगों की मृत्यु होती है. ऐसे में भारत में भी इस बीमारी के कारण न जाने कितने लोगों ने अपनी जान गँवाई है. आंकड़ों के अनुसार 2021 में कुल 16 लाख लोगों की टीबी से मृत्यु हुई.

वैसे तो भारत ने 2025 के अंत तक टीबी को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य बनाया था लेकिन अभी की स्थिति को देखते हुए यह लक्ष्य मुश्किल सा लगता है.

अभी भी विश्व की आधे से ज्यादा जनता टीबी को लेकर जागरूक नहीं है इसी को ध्यान में रखते हुए प्रतिवर्ष 24 मार्च को विश्व टीबी (TB) दिवस मनाया जाता है. आइये जानते है इस बारे में और भी अधिक विस्तार से :

आखिर कबसे हुई टीबी दिवस (World TB Day) मनाने की शुरुआत :

24 मार्च, 1882 को डॉ. रॉबर्ट कोच ने टीबी (TB) बैक्टीरिया की खोज की थी। इसके पश्चात ही टीबी बीमारी की बेहतर समझ, निदान और अंततः उपचार संभव हुआ। इसके पश्चात वर्ष 1982 में डॉ. कोच की खोज की शताब्दी पर, इंटरनेशनल यूनियन अगेंस्ट ट्यूबरकुलोसिस एंड लंग डिजीज (IUATLD) ने टीबी और इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 24 मार्च को विश्व टीबी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। इसी कड़ी में पहली बार विश्व टीबी दिवस World TB Day आधिकारिक तौर पर 1983 में मनाया गया था और तब से यह प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा.

टीबी रोग से जुडी जानकारी :

टीबी (TB) एक प्रकार का श्वसन रोग है. जो बैक्टीरियल संक्रमण के कारण फैलता है. इस रोग में फेफड़ों में संक्रमण हो जाता है और सबसे पहले खांसी और छींके बहुत ही अधिक परेशान करती है. भीड़-भाड वाले स्थानों पर टीबी रोग सबसे अधिक फैलता है.

टीबी रोग में कैसे दिखते है लक्षण :

टीबी (TB) रोग में शुरुआत में तो कुछ ख़ास लक्ष्ण नहीं दिखते है पर धीरे-धीरे फ्लू की परेशानी बढ़ने लगती है फिर हल्का-हल्का बुखार और खांसी बहुत बढ़ने लगता है और संक्रमण बढ़ने के साथ ही खांसी के साथ बलगम निकलना, बुखार-ठंड लगना, रात में पसीना आने की समस्या बहुत बढ़ जाती है.

कौन आ सकते है टीबी की चपेट में :

जिन लोगों की इम्युनिटी कम होती है या जिन्हे पहले से ही डायबिटीज, फेफड़ों की समस्या, किडनी की बीमारी, एचआइवी आदि की समस्या हो उनमें टीबी होने का सबसे अधिक खतर होता है.

कैसे करें टीबी से बचाव:

टीबी से बचाव के लिए सबसे पहले यह बात जरुर ध्यान रखें की अगर आपको काफी लम्बे समय से खांसी है तो बिना देर किये डॉक्टर से सम्पर्क करें.

भीड़भाड वाले स्थानों पर मुंह और नाक बंद ही रखें.

घर में वेंटीलेशन की सुविधा भी बेहतर रखें.

पूजा कांजानी पिछले 4 वर्षों से मीडिया से जुडी है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, ऑटोमोबाइल व ज्योतिष के साथ-साथ सरकारी योजनाओं पर लेखन में इनकी अच्छी पकड़ है। इनका मुख्य उत्साह सोशल मीडिया पर भारतीय संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उसे शब्दों में व्यक्त करने में है।

Leave a Comment