Buttermilk Benefits: गर्मियों में छाछ है वरदान, दूर करेगी बड़ी-से-बड़ी बीमारी, जानिये कैसे?

Buttermilk Benefits: गर्मियों का मौसम आ चुके है ऐसे में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए सभी छाछ का सेवन करते है अगर बात करें गर्मियों की तो दिन का खाना बिना छाछ इए संभव ही नहीं है, ऐसे में हमारे मन में यह सवाल जरुर उठता होगा की आखिर गर्मियों में छाछ क्यों पी जाती है ? आइये जानते है छाछ के 5 उपयोग जिस वजह से इसे माना जाता है गर्मियों की सुपर ड्रिंक :

1 . शरीर को रखें ठंडा :

छाछ ताजगी देता है और हमारे शरीर को ठंडा करता है। छाछ जीरा, पुदीना और नमक के साथ मिला कर बनायीं जाती है, इसका गर्मी में सेवन करना उपयुक्त माना जाता है. अगर आप भी गर्मी में ठंडक का एहसास करना चाहते है तो बाज़ार के कोल्ड ड्रिंक से बेहतर आप्शन छाछ है।

2 . डिहाइड्रेशन को करें दूर :

छाछ को दही और पानी का उपयोग करके बनाया जाता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता हैं। इस प्रकार, छाछ शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखती है और डिहाइड्रेशन को दूर कर आपको गर्मी में शीतलता प्रदान करता है।

3. पाचन तंत्र को रखें तंदरुस्त:

छाछ हमारे पाचन तंत्र के लिए जबरदस्त वरदान है। छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो पाचन तंत्र में मदद करते हैं और पाचन तंत्र में सुधार करते हैं। यह कब्ज से पीड़ित लोगों को आसानी से मल त्याग में मदद करता है। छाछ इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) बिमारी के इलाज में भी सहायता करता है। यही नहीं यह पेट के संक्रमण, लैक्टोज प्रॉब्लम और पेट के कैंसर को रोकने में भी मदद करता है।

4. ऊर्जा बढ़ाये:

छाछ आपको गर्मियों में अधिक ऊर्जा प्रदान करता है और आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है। छाछ में राइबोफ्लेविन पाया जाता है जो विटामिन भी का स्त्रोत है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह शारीर में अमिनो एसिड को भी बैलेंस रखता है।

5. दांतों और हड्डियों को बनायें मजबूत:

छाछ में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। 100 मिलीलीटर छाछ में 116 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। छाछ हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी को मजबूत बनाने में सहायक है।

6 . हमारी त्वचा को बनाये खुबसूरत :

छाछ में उपस्थित लैक्टिक एसिड हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है।गर्मियों में सबकी यही शिकायत होती है की त्वचा काली हो जाती है ऐसे में छाछ त्वचा को गर्मियों में भी खुबसूरत बनाये रखती है।

पूजा कांजानी पिछले 4 वर्षों से मीडिया से जुडी है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, ऑटोमोबाइल व ज्योतिष के साथ-साथ सरकारी योजनाओं पर लेखन में इनकी अच्छी पकड़ है। इनका मुख्य उत्साह सोशल मीडिया पर भारतीय संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उसे शब्दों में व्यक्त करने में है।

Leave a Comment