CNG Car को खरीदने से पहले ध्यान में रखें यह बातें वरना.. बड़ी परेशानी को देंगें निमंत्रण

CNG Car: आप भी कार खरीदने का प्लान बना रहे है और आपके दिमाग में CNG Car खरीदने की योजना  है तो CNG Car को खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए. तो आज हम जानेंगें कुछ ऐसी बातें जिन्हें आपको CNG Car खरीदने से पहले ध्यान में रखना चाहिए :

आइये जाने CNG Cars के बारे में विस्तार से :

अभी बढती महंगाई के साथ CNG Cars काफी पोपुलर हो रही हैं, पर अगर बात करें गर्मी की तो इस दौरान सीएनजी कार छोटी सी लापरवाही से गाड़ी में आग लग सकती है. ऐसे में आइये जानते है कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप रिस्क से बच सकते है :

सिलेंडर में लीकेज की रखें जाँच :

CNG सिलेंडर में लीकेज की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर बात करे सिलेंडर की तो इसे हाइड्रो टेस्टिंग से जांच की जाती है, जो किसी भी अव्यवस्था या लीक को समझने में मदद करता है. इसके अलावा, आपको नियमित अंतराल अथवा थोड़े-थोड़े समय में सिलेंडर के आसपास लीक की जांच करनी चाहिए. अन्यथा बाद में समस्या बढ़ सकती है.

र्मियों में टैंक को पूरा भरवाने से बचे :

गर्मियों में CNG सिलेंडर को पूरी तरह से भरना सुरक्षित नहीं माना जाता है, क्योंकि गर्मी के कारण CNG का दबाव बढ़ सकता है और इससे सिलेंडर फट सकता है. सीएनजी सिलेंडर की मैक्सिमम लिमिट के अधिक CNG भराना सिलेंडर के लिए खतरनाक हो सकता है. यदि आपका सिलेंडर 10 किलोग्राम का है, तो संभव हो तो उसमें केवल 8 किलोग्राम CNG ही भरना चाहिए.

CNG सिलेंडर की एक्सपायरी डेट जरुर चेक करें :

सीएनजी सिलेंडर की वैसे एक्सपायरी डेट 15 साल की होती हैं, CNG सिलेंडर पर सिलेंडर के ऊपर या नीचे छपी एक्सपायरी डेट को जरुर चेक करें. यह तारीख सिलेंडर की निर्माण तिथि से लेकर उसके उपयोग के अंतिम तारीख तक की होती है.

भूल से भी गाड़ी को धूप में न खड़ा करें :

कभी-कभी गर्मी में हम गाड़ी को धूप में खड़ा कर देते है, ऐसे में बाद में सबसे ज्यादा परेशानी हमें ही होती है.इसलिए गर्मी के दौरान भूलकर भी कार को धूप में न खड़ा करें. इससे आपको बहुत समस्या हो सकती है.

पूजा कांजानी पिछले 4 वर्षों से मीडिया से जुडी है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, ऑटोमोबाइल व ज्योतिष के साथ-साथ सरकारी योजनाओं पर लेखन में इनकी अच्छी पकड़ है। इनका मुख्य उत्साह सोशल मीडिया पर भारतीय संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उसे शब्दों में व्यक्त करने में है।

Leave a Comment