JMI RCA Free UPSC Coaching: पूरा करें IAS-IPS बनने का ड्रीम, यहां मिल रही है UPSC Free Coaching

JMI RCA Free UPSC Coaching: जो उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं उनके लिए एक बेहतरीन अवसर है। अब पढ़ाई के लिए आपको पैसों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि UPSC की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाती है। ऐसे कई संस्थान हैं जो निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और आपके सपनों को साकार करने में मदद करते हैं। यह सुविधा कई राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की जाती है। 

वहीं, दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने भी मुफ्त शिक्षा के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित किया है। जो उम्मीदवार इच्छुक हैं और उन्हें जेएमआई (आरसीए) की आवश्यकता है, वे जेएमआई से मुफ्त यूपीएससी कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, फ्री कोचिंग (JMI RCA Free UPSC Coaching) का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को एट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू देना होगा।

JMI RCA Free UPSC Coaching में प्रवेश कैसे प्राप्त करें?

जामिया मिलिया इस्लामिक यूनिवर्सिटी यूपीएससी आवासीय कोचिंग के लिए मुफ्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है। आवेदकों को मुख्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। यूनिवर्सिटी की घोषणा के मुताबिक, यह परीक्षा 1 जून 2024 को होगी। इसके लिए देशभर में 10 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। 

JMI RCA Free UPSC Coaching का एक्जाम पैटर्न कैसा होगा? 

जिन आवेदकों ने अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है वे इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को सबसे पहले एक लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन और निबंध के प्रश्न शामिल हैं। उम्मीदवार भाषा में अंग्रेजी/हिंदी/उर्दू में से कोई एक चुन सकते हैं। इस एक्जाम में सामान्य ज्ञान और एस्से राइटिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान के प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे और इसे पूरा करने के लिए 2 घंटे दिए जाएंगे। 

आपको अपना निबंध लिखने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में नकारात्मक मूल्यांकन भी होता है। गलत उत्तर देने पर ग्रेड का एक तिहाई हिस्सा काट लिया जाएगा। दोनों व्याख्यान एक ही दिन होते हैं। आरसीए कोचिंग परीक्षा दिल्ली, श्रीनगर, जम्मू, हैदराबाद, लखनऊ, गुवाहाटी, पटना, बेंगलुरु और केरल में आयोजित की जाती है।

इस साल JMI RCA Free UPSC Coaching के लिए कितनी सीटें हैं?

आवेदन के समय आपको 950 रुपए का शुल्क भी देना होगा। छात्रावास रखरखाव शुल्क 1000 रुपये प्रति माह है। चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण, परीक्षणों की एक श्रृंखला और मॉक साक्षात्कार में भाग लेने का भी अवसर मिलेगा। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (JMI) कई वर्षों से मुफ्त यूपीएससी कोचिंग प्रदान कर रही है। इस वर्ष JMI RCA Free UPSC Coaching के लिए 100 लोगों की सीट हैं।

JMI RCA Free UPSC Coaching के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?

महिला उम्मीदवार और अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार ही JMI RCA Free UPSC Coaching का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, इस श्रेणी के उम्मीदवार इस मुफ्त कोचिंग ऑफर के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम आपको सूचित करते हैं कि यूपीएससी फ्री हाउसिंग कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और अंतिम तिथि 19 मई, 2024 है। उम्मीदवारों के पास अपने आवेदन में संशोधन करने के लिए 21-22 मई, 2024 तक का समय है। 

मैं एक हिंदी कंटेंट राइटर हूं। मैं पिछले 4 सालों से एक फ्रीलांस राइटर के तौर पर काम कर रही हूं। मैंने अब तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखें हैं, जैसे कि कानून, स्वास्थ्य, यात्रा, करोबार, खेल, तकनीकी, और सामाजिक मुद्दे। मैं अपने काम में सटीकता और गुणवत्ता को महत्व देती हूं और समय पर अपना लेखन प्रस्तुत करने का पूरा प्रयास भी करती हूं।

Leave a Comment