UMANG App PF Balance Check: Umang App से आसानी से चेक करें PF Balance

UMANG App PF Balance Check: यदि आप अपना PF Balance चेक करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे अपने मोबाइल से आसानी से इसे चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन में उमंग एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। कर्मचारियों के काम को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में UMANG App लॉन्च किया था। इस ऐप की मदद से आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि भविष्य निधि में कितना पैसा जमा हुआ है। 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) देश के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है। हर नौकरीपेशा व्यक्ति की सैलरी का एक हिस्सा EPFO ​​में जमा होता है। कोई भी खाताधारक आपात स्थिति में या सेवानिवृत्ति पर यह पैसा निकाल सकता है।

हम आपको बता दें कि UMANG App का इस्तेमाल सिर्फ पीएफ खाताधारक ही नहीं बल्कि आम लोग भी कर सकते हैं। इस ऐप का उपयोग करके आप कई महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं जैसे पैन कार्ड के लिए आवेदन करना, पेट्रोल ऑर्डर करना, मोबाइल बिल का भुगतान करना, बिजली बिल का भुगतान करना आदि। इस ऐप से आप 1200 से ज्यादा सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

UMANG App में क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

हम आपको बता दें कि UMANG App सिर्फ पीएम खाताधारकों के लिए ही नहीं बल्कि आम जनता के लिए भी उपलब्ध है। इस ऐप से आप पैन आवेदन, गैस आरक्षण, मोबाइल बिल भुगतान, बिजली बिल भुगतान आदि जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं। इस प्रोग्राम में 1200 से ज्यादा सरकारी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

UMANG App पर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं

पीएफ खाताधारक आधिकारिक ईपीएफओ (UMANG PF प्रोग्राम बैलेंस चेक) वेबसाइट के माध्यम से भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप मिस्ड कॉल और एसएमएस के आधार पर भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आप उमंग ऐप के जरिए अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट करें। चलिए आपको बताते हैं कि अपना पीएफ यूएएन नंबर कैसे सक्रिय करें।

यूएएन नंबर कैसे एक्टिवेट करें?

1. आधिकारिक ईपीएफओ वेबसाइट पर क्लिक करें और “एक्टिव यूएएन” विकल्प चुनें।

2. यहां सभी विवरण जैसे यूएएन नंबर, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें।

3. इसके बाद “प्रमाणीकरण पिन प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करें।

4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के लिए एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।

5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर पासवर्ड आ जाएगा।

6. इससे आप ईपीएफ बैलेंस को आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं।

UMANG App पर PF Balance कैसे चेक करें?

UMANG App पर PF Balance चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे: 

  • UMANG App पर PF Balance चेक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में UMANG एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  • फिर इसमें EPFO विकल्प चुनें।
  • इसके बाद, “कर्मचारी सेवाएँ” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, “पासपोर्ट देखें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Get OTP पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ओटीपी दर्ज करें और आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी दिखाई देगी।

मैं एक हिंदी कंटेंट राइटर हूं। मैं पिछले 4 सालों से एक फ्रीलांस राइटर के तौर पर काम कर रही हूं। मैंने अब तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखें हैं, जैसे कि कानून, स्वास्थ्य, यात्रा, करोबार, खेल, तकनीकी, और सामाजिक मुद्दे। मैं अपने काम में सटीकता और गुणवत्ता को महत्व देती हूं और समय पर अपना लेखन प्रस्तुत करने का पूरा प्रयास भी करती हूं।

Leave a Comment